Hindi Messages, Messages

शारीरिक कमजोरी दूर करने के आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय

शारीरिक कमजोरी दूर करने के आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय द्वारा :- आयुर्वेदाचार्य डॉ. अनुपम ढवले B.A.M.S. MD(AM), Reiki Grandmaster (U.S.A.), Acupressure, Su-Jok therapy practitioner and trainer (संचालक – गोदावरी हेल्थकेअर & होलिस्टिक हीलिंग सेण्टर ) MOb- 07385016383

आज का विषय :- शारीरिक कमजोरी दूर करने के आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय

शारीरिक कमजोरी और दुबलापन दू -करने के घरेलू उपाय
शारीरिक कमजोरी और दुबलापन दू -करने के घरेलू उपाय

शारीरिक कमजोरी के कारण
शरीर में ज़रूरी पोशक तत्वों की कमी के कारण शरीर कमज़ोर बन सकता है। चिंता और भय सताने पर भी शरीर में कमजोरी आ सकती है। अच्छी तरह से भोजन ना करने पर भी यह समस्या हो सकती है। दस्त, उल्टी होने पर भी कमजोरी आ जाती है। कुदरती वेग यानि मल-मूत्र को रोके रखना भी कमजोरी आने का कारण हो सकता है।
शक्तिमान और बलवान शरीर इन्सान की सब से बड़ी पूंजी होती है। समतोल आहार, नित्य व्यायाम और चिंता रहित जीवन शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है। अगर किसी व्यक्ति को शारीरिक कमजोरी रहने की शिकायत है तो ऐसे व्यक्तिआयुर्वेदिक उपचार का सहारा ले कर शरीर को स्वस्थ बना कर सेहतमंद जीवन जी सकते है।
1) टमाटर का ताज़ा सूप पीने से भूख बढ़ती है, और शरीर में उत्पन्न हुई खून की कमी दूर हो जाती है। इस उपाय से शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है। टमाटर का सूप पीने से मुख-मंडल पर लाली आ जाती है।
2) कॉफी का सेवन करने से मानसिक तनाव दूर होता है, और शरीर भी नयी ताज़गी महसूस करता है। भोजन करने के बाद कॉफी पीने से पेट हल्का महसूस करता है। कॉफी पीने से पेट की छोटी मोटी गड़बड़ियाँ भी दूर हो जाती हैं।
3) मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के लिए थोड़ा नमक ले कर उसे ठंडे पानी में मिला लें और फिर उस घोल से पूरे शरीर पर मालिश करें। यह उपाय करने पर शरीर की मांसपेशीयों को आराम मिलेगा।
4) बीमारी के बाद शरीर में उत्पन्न हुई कमजोरी को दूर करने के लिए नीम की छाल का काढ़ा बना कर पीना लाभदायक होता है। कमजोरी दूर करने के लिए पाढ़ल के फूलों के गुलकंद का सेवन एक उत्तम उपाय है।
5) देशी खजूर शक्ति वर्धक होता है। खजूर के बीज दूर कर के खजूर में मक्खन भर कर खाने से शरीर शक्तिवान बनता है।
6) शारीरीक कमजोरी दूर करने के लिए पीपल के पत्तों का मुरब्बा लाभदायक होता है। अच्छी क्वालिटी के अखरोट की गिरि खाने पर भी शरीर को शक्ति मिलती है।
7) शरीर में विटामिन और खनिज तत्वों की कमी दूर करने के लिए बागी सलाद के पत्तों का सलाद खाने के साथ खाना चाहिए। प्रति दिन एक गिलास दूध के साथ अलसी के बीज साबुत निगलने से भी शरीर की कमजोरी दूर होती है। यह प्रयोग दिन में दो बार भी किया जा सकता है, पर शुरुआत एक बार से करें।
8) हरी मेथी का रोज़ाना सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। खास कर एक स्त्री जिसे गर्भपात हुआ हों, उसे शरीर में खून की कमी और कमजोरी की समस्या आम होती है, ऐसे समय हरी मेथी का नित्य सेवन शरीर को शक्ति प्रदान करता है और शरीर में खून भी बढ़ाता है।
9) कपूर, बास, बादाम और इलायची के दाने, इन सभी वस्तु ओं को पचास-पचास ग्राम भिगो कर छान लें। और फिर पचास ग्राम पिस्ते के साथ इस इन सब को बारीक पीस कर दो लीटर दूध में हल्की आंच पर पका लें। गाढ़ा हलवे जैसा मिक्स तैयार होने पर उसमे बीस ग्राम चाँदी का वर्क मिला लें। इस तैयार किए हुए पदार्थ को प्रति दिन दस से पंद्रह ग्राम सेवन करें। इस उपचार से शरीर रुष्ट-पुष्ट बन जाएगा और नेत्रों की रोशनी भी बढ़ेगी।
10) घी या शहद के साथ गुग्गुल का सेवन करने से शरीर शक्तिवान बनता है। पाँच से दस ग्राम ऊटकटारा की जड़ का रस प्रति दिन दो बार शहद के साथ लेने से शरीर की कमजोरी खत्म हो जाती है। और शरीर ऊर्जावान बनता है।

घुटनों के दर्द, की दवाई उपलब्ध :-

यदि आप घुटनों के दर्द से परेशान है तो आप हमारे सेण्टर से विशेष आयुर्वेद विधि से निर्मित दवाई अपने घर बैठे कूरियर से मंगवा सकते है

दवाई में निम्नलिखित चीजे समाविष्ट रहेगी
१) पेट में लेने हेतु ३ प्रकार की दवाई
२) जोड़ों का मसाज तेल
३) जोड़ों के लिए लेप
४) साथ ही सम्पूर्ण डाइट चार्ट
५) पथ्य पथ्य का विशेष विवरण
दवाई पूर्णतः आयुर्वेदिक तथा किसी भी आयु के लिए सुरक्षित है, दवाई लेते ही ७ दिनों में असर दिखाना शुरू हो जाता है । ३ महीने में जोड़ों का दर्द पूरी तरह से समाप्त हो जायेगा ।

१ महीने के दवाई की कीमत मात्रा २१०० रूपये । दवाई मंगवाने हेतु निचे दिए गए नंबर पर संपर्क करें ।

@ आयुर्वेदाचार्य डॉ. अनुपम ढवले +917385016383

अगर आप भी हेल्थ टिप्स चाहते है तो बस आप अपने प्रिय व्हाट्स एप्प ग्रुप मैं इस नंबर (आयुर्वेदाचार्य डॉ. अनुपम ढवले ) +917385016383 को ग्रुप मैं जोड़े और यह अधिक से अधिक लोगों के लिए उपलब्ध करायें.

कृपया ध्यान दे :- हमारा कॊइ भी ग्रुप नहीं है, अतः ग्रुप में सामिल करवाने हेतु अनावश्यक मेसेजेस न भेजे । टिप्स पाने के लिए हमारा नंबर अपने ग्रुप में ऐड करवाये, या अपने और अपने मित्रों का ग्रुप बना कर इस नंबर +917385016383 को उसमे ऐड करे ।

एक सामाजिक जिम्मेदारी के तहत इसे सभी लोगों तक पहुचाएं ।